Header Ads

कोटागिरी घूमने की जगह #Tourist Guide

कोटागिरी भारत के तमिलनाडु के नीलगिरी पहाड़ियों में बसा एक शांत हिल स्टेशन है। यह शहर हरे-भरे चाय के बागानों से घिरा हुआ है और आसपास की पहाड़ियों के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करता है। यदि आप कोटागिरी की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो यहां शहर के आसपास और आसपास घूमने लायक कुछ जगहें हैं।


कोटागिरी घूमने की जगह

1. कोडानाड व्यू पॉइंट

कोडानाड व्यू पॉइंट, कोटागिरी के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। यह नीलगिरि पहाड़ियों और भवानी नदी के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। व्यू प्वाइंट 1,940 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और सूर्योदय और सूर्यास्त देखने के लिए एक शानदार जगह है।

2. कैथरीन जलप्रपात

कैथरीन फॉल्स कोटागिरी के पास स्थित एक खूबसूरत झरना है। यह चाय बागानों से घिरा हुआ है और पिकनिक के लिए एक बेहतरीन जगह है। झरना 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है।

3. एल्क फॉल्स

एल्क फॉल्स कोटागिरी के पास स्थित एक और खूबसूरत झरना है। यह 1,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और हरे-भरे जंगलों से घिरा हुआ है। ट्रेकिंग और बर्ड वॉचिंग के लिए झरना एक लोकप्रिय स्थान है।

4. रंगास्वामी चोटी और स्तंभ

रंगास्वामी पीक और स्तंभ कोटागिरी के पास स्थित एक लोकप्रिय ट्रेकिंग गंतव्य है। चोटी 1,794 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और आसपास की पहाड़ियों के आश्चर्यजनक दृश्य प्रस्तुत करती है। चोटी तक का ट्रेक एक चुनौतीपूर्ण है लेकिन लुभावने दृश्यों के लिए यह इसके लायक है।

5. लॉन्गवुड शोला

लोंगवुड शोला कोटागिरी के पास स्थित एक खूबसूरत जंगल है। यह विभिन्न प्रकार के वन्यजीवों का घर है और पक्षियों को देखने के लिए एक बेहतरीन जगह है। जंगल चाय बागानों से घिरा हुआ है और एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है।

6. नेहरू पार्क

नेहरू पार्क कोटागिरी में स्थित एक खूबसूरत पार्क है। यह हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है और पिकनिक के लिए एक शानदार जगह प्रदान करता है। पार्क विभिन्न प्रकार के फूलों का भी घर है और फोटोग्राफी के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

7. जॉन सुलिवन मेमोरियल

जॉन सुलिवन मेमोरियल कोटागिरी में स्थित एक ऐतिहासिक लैंडमार्क है। यह कोटागिरी के संस्थापक जॉन सुलिवन को समर्पित है, जिन्होंने इस क्षेत्र में चाय उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। स्मारक इतिहास प्रेमियों के लिए एक शानदार जगह है और शहर के अतीत की एक झलक पेश करता है।

8. कोडानाडु का व्यू पॉइंट

कोडानाडु का व्यू पॉइंट कोटागिरी के पास स्थित एक अन्य लोकप्रिय गंतव्य है। यह आसपास की पहाड़ियों के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शानदार जगह है। व्यू पॉइंट 6,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और सूर्योदय या सूर्यास्त देखने के लिए एक आदर्श स्थान है।

9. पांडियाराज मेमोरियल पार्क

पांडियाराज मेमोरियल पार्क कोटागिरी के पास स्थित एक शांत पार्क है। यह हरे-भरे पेड़ों से घिरा हुआ है और विश्राम के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है। पार्क का नाम प्रसिद्ध तमिल अभिनेता पांडियाराज के नाम पर रखा गया है।

10. लॉन्गवुड फ़ॉरेस्ट रिज़र्व

लॉन्गवुड फॉरेस्ट रिजर्व कोटागिरी के पास स्थित एक खूबसूरत जंगल है। यह विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है और पक्षी देखने के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। ट्रेकिंग और नेचर वॉक के लिए भी रिजर्व एक बेहतरीन जगह है।

अंत में, कोटागिरी एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो घूमने के लिए कई तरह की जगहें पेश करता है। झरने और ट्रेकिंग स्थलों से लेकर पार्कों और ऐतिहासिक स्थलों तक, कोटागिरी में सभी के लिए कुछ न कुछ है। अपनी यात्रा की योजना बनाएं और इस शांत हिल स्टेशन की प्राकृतिक सुंदरता और समृद्ध इतिहास का अन्वेषण करें।

No comments

Powered by Blogger.